क्या Paytm बैंक RBI द्वारा अनुमोदित है?

नहीं, Paytm बैंक RBI द्वारा अनुमोदित नहीं है। इसका कारण है कि RBI ने 29 फरवरी 2024 को KYC नियमों के उल्लंघन के कारण Paytm बैंक को नए ग्राहकों को खाता खोलने और जमा स्वीकार करने से रोक दी थी। यह प्रतिबंध 30 जून 2024 तक लागू रहेगा।

Paytm बैंक, जो पहले Paytm Payments Bank के नाम से जाना जाता था, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। इसका मतलब है कि यह बैंक ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए नहीं है और नहीं होनी चाहिए।

RBI ने Paytm बैंक के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत महसूस की क्योंकि इसने KYC नियमों के उल्लंघन किए थे। KYC यानी “Know Your Customer” होता है और यह एक आवश्यकता है जो बैंकों को उनके ग्राहकों की पहचान करने के लिए होती है। यह उनकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक माध्यम होता है।

Paytm बैंक ने KYC नियमों का उल्लंघन किया जब यह नए ग्राहकों को खाता खोलने और जमा स्वीकार करने की सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर नियमों को अनदेखा कर दिया। इसके परिणामस्वरूप, बैंक ने अपनी सेवाओं को अनुपलब्ध कर दिया गया है।

RBI ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की है और Paytm बैंक को नए ग्राहकों को खाता खोलने और जमा स्वीकार करने से रोक दी है। यह प्रतिबंध 30 जून 2024 तक लागू रहेगा। इसका मतलब है कि जो भी ग्राहक Paytm बैंक के साथ नए खाता खोलने की योजना बना रहे हैं, वे अभी इसे नहीं कर सकते हैं।

See also  Redmi Note 13 Pro 5G: विशेषताएं और मूल्य

RBI ने इस कार्रवाई की वजह से बताया है कि Paytm बैंक ने KYC नियमों के उल्लंघन किए हैं और इसका उपयोगकर्ताओं के ग्राहक खातों की सुरक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह एक सावधानी है जो RBI ने अपने ग्राहकों को सुनिश्चित करने के लिए उठाई है।

Paytm बैंक ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक अधिसूचना जारी की है जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि वे अब नए ग्राहकों को खाता खोलने और जमा स्वीकार करने की सुविधा प्रदान नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी सुरक्षित रहेगी।

इसके अलावा, अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए Paytm बैंक ने अपनी सुरक्षा प्रणाली में सुधार किया है। वे अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न सुरक्षा उपाय जैसे दो चरण प्रमाणीकरण (2FA), बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, और एन्ड-टू-एन्ड एनक्रिप्शन जैसी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

इसके अलावा, Paytm बैंक ने अपने ग्राहकों को अधिक सुरक्षा के लिए सलाह दी है कि वे अपने खातों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से अपने पासवर्ड को बदलें और अपनी खातों की गतिविधियों को नियमित रूप से निगरानी करें।

अतः, Paytm बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अनुमोदित नहीं माना जाता है। इसलिए, आपको ध्यान देना चाहिए कि आप इस बैंक के साथ नए खाता खोलने और जमा स्वीकार करने की कोई योजना बना रहे हैं, तो आपको एक अन्य RBI अनुमोदित बैंक की तलाश करनी चाहिए।

Share
Follow Us